सम्भाले ना सम्भल रहे अब तूफानी जज़्बात

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  किसको कैसे बोलें बोलों, क्या अपने हालात  सम्भाले ना सम्भल रहे अब,तूफानी जज़्बात मजबूरी वश या भलपन में,सहे जो अत्याचार जख्म हरे हो कहते मन से , करो तो पुनर्विचार तन मन ताने देकर करते साफ-साफ इनकार बोले अब न उठायेंगे,  तेरे पुण्यों का भार तन्हाई भी ताना मारे, कहती छोड़ो साथ सम्भाले ना सम्भल रहे अब तूफानी जज़्बात सबकी सुन सुन थक कानों ने भी सुनना है छोड़ा खुद की अनदेखी पे आँखें भी रूठ गई हैं थोड़ा ज़ुबां लड़खड़ा के बोली अब मेरा भी क्या काम चुप्पी साधे सब सह के तुम कर लो जग में नाम चिपके बैठे पैर हैं देखो, जुड़ के ऐंठे हाथ सम्भाले ना सम्भल रहे अब तूफानी जज़्बात रूह भी रहम की भीख माँगती, दबी पुण्य के बोझ पुण्य भला क्यों बोझ हुआ,गर खोज सको तो खोज खुद की अनदेखी है यारों, पापों का भी पाप ! तन उपहार मिला है प्रभु से, इसे सहेजो आप ! खुद के लिए खड़े हों पहले, मन मंदिर साक्षात सम्भाले ना सम्भल रहे अब तूफानी जज़्बात ।।

तन में मन है या मन में तन ?

Mind



ये मन भी न पल में इतना वृहद कि समेट लेता है अपने में सारे तन को, और हवा हो जाता है जाने कहाँ-कहाँ ! तन का जीव इसमें समाया उतराता उकताता जैसे हिचकोले सा खाता, भय और विस्मय से भरा, बेबस !

मन उसे लेकर वहाँ घुस जाता है जहाँ सुई भी ना घुस पाये, बेपरवाह सा पसर जाता है। बेचारा तन का जीव सिमटा सा अपने आकार को संकुचित करता, समायोजित करता रहता है बामुश्किल स्वयं को इसी के अनुरूप वहाँ जहाँ ये पसर चुका होता है सबके बीच। 

लाख कोशिश करके भी ये समेटा नहीं जाता,  जिद्दी बच्चे सा अड़ जाता है । अनेकानेक सवाल और तर्क करता है समझाने के हर प्रयास पर , और अड़ा ही रहता है तब तक वहीं जब तक भर ना जाय ।

और फिर भरते ही उचटकर खिसक लेता वहाँ से तन की परवाह किए बगैर ।

इसमें निर्लिप्त बेचारा तन फिर से खिंचता भागता सा चला आ रहा होता है इसके साथ, कुछ लेकर तो कुछ खोकर अनमना सा अपने आप से असंतुष्ट और बेबस ।

हाँ ! निरा बेबस होता है ऐसा तन जो मन के अधीन हो।

 ये मन वृहद् से वृहद्तम रूप लिए सब कुछ अपने में समेटकर करता रहता है मनमानी । वहीं इसके विपरीत कभी ये पलभर में सिकुड़कर या सिमटकर अत्यंत सूक्ष्म रूप में छिपकर बैठ जाता है तन के भीतर ही कहीं !

इसके बैठते भी तो फिर वही निरा व बेबस हो जाता है तन क्योंकि ये वृहद रूप में जितना प्रभावशाली है उतना ही सूक्ष्म रूप में भी ।

ऐसा लगता है जैसे इसके उस सूक्ष्म से भी सूक्ष्मतम बिंदु स्वरूप में सिमट रही हों सारे शरीर की समस्त नस नाड़ियाँ ,अजीब संकुचन के साथ ।

जितना प्रयास करो ये उतने ही भाव खाता है । अति से भी अतिशय भावों से भरता जाता है । भय, विस्मय ,शंका डर, क्रोध, प्रेम, ममता, मोह आदि की अतिशयता से लेकर लोभ, दुख, चिडचिडाहट, वासना, ईर्ष्या, घृणा, अहंकार ,जुनून आदि भावों की बहुलता से जीवन को दूभर कर देता है ।

हिम्मत करके एक बार छोड़ दें इसे इसके हाल पर तो ये अपने सारे दीर्घ लघु रूपों को छोड़ बैठ जाता है बराबर में साथी या समकक्ष सा बनकर । ताकि फिर से इस पर भरोसा करें, इसे माने और ये पुनः पुनः रच सके अपनी माया ।

परन्तु इसे इसके हाल पर छोड़ना इतना भी आसान कहाँ ! समझ ही कहाँ आता है कि कब ये तन के भीतर और बाहर अपना स्थापित्व जमा बैठा ! ये तन में है या तन इसमें ? 

इसे बस में करने के लिए तो शायद इसके ही अन्दर घुसना होगा । सच में बड़ा मायावी है ये मन !

धन्य हैं वे जो साध पाते हैं इसे अपने आत्म चिंतन से , ध्यान साधना से एकाग्रता बढाकर सिद्ध करके निर्विकार और निर्विचार कर प्राप्त करते है आत्मोन्नति ।

सच में धन्य हैं वे ...!






मन पर आधारित मेरी एक और रचना निम्न लिंक पर -

मन इतना उद्वेलित क्यों ?

 


टिप्पणियाँ

  1. वाह मीना जी...क्या खूब ल‍िखा...मन वृहद् से वृहद्तम रूप लिए सब कुछ अपने में समेटकर करता रहता है मनमानी..वाह

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  2. तन और मन की/देहरी के बीच
    भावों के उफनते/अथाह उद्वेगों के ज्वार / सिर पटकते रहते है।
    देहरी पर खड़ा/अपनी मनचाही
    इच्छाओं को पाने को आतुर
    चंचल मन,
    अपनी सहुलियत के हिसाब से
    तोड़कर देहरी की मर्यादा पर रखी
    हर ईंट
    बनाना चाहता हैनयी देहरी ..
    दी बहुत सुंदर विश्लेषण मन का .. ।
    सस्नेह प्रणाम दी।
    सादर।
    --------
    जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना मंगलवार ४ जनवरी २०२५ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

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  3. शायद इसके सामर्थ्य को देख कर ही ''मन का मनका'' फेरने को कहा गया है

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  4. मन के भावों का गहन विश्लेषण सुधा जी !बहुत सुन्दर और लाजवाब सृजन ।

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  5. खेल ही सारा मन का है जो विचलित ही रहता है

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